लड़कों को जरूर करवा लेने चाहिए ये 6 मेडिकल टेस्ट


शादी से पहले आमतौर पर हर कोई खूब तैयारियां करता है। शादी के कपड़े से लेकर हनीमून तक की प्लानिंग पहले ही हो जाती है। लेकिन इसके साथ ही खुशहाल यौन जीवन के लिए भी तैयारी बेहद जरूरी है। शादी के बाद आपके पार्टनर को आपसे कोई शिकायत न रहे, इसके लिए मेडिकल टेस्ट करवा लेना चाहिए।

महिलाओं के साथ ही पुरुष भी अक्सर यौन संबंधी समस्याओं की अनदेखी करते हैं। इससे शादी के बाद जीवन प्रभावित होने लगता है। इसलिए अपने यौन स्वास्थ्य के बारे में जानने के लिए लड़कों को भी शादी से पहले मेडिकल जांच करा लेनी चाहिए। आइए जानते हैं शादी से पहले लड़कों को कौन से मेडिकल टेस्ट कराना चाहिए।

​इनफर्टिलिटी टेस्ट
शादी के बाद माता-पिता बनने का सुख हर कोई चाहता है। यह खुशी प्राप्त करने के लिए शादी से पहले इनफर्टिलिटी टेस्ट जरूर करा लें। अगर आपको किसी तरह की समस्या होगी, तो शादी से पहले ही आप इलाज कराकर ठीक हो सकते हैं। यदि आपके स्पर्म की संख्या कम है, तो आप उसे भी बढ़ा सकते हैं।


​जेनेटिक टेस्ट
यौन संबंधी समस्याएं आनुवांशिक भी हो सकती हैं। इसके बारे में जानने के लिए शादी से पहले जेनेटिक टेस्ट कराना बहुत जरूरी है। इससे न केवल रोगों के बारे में जानकारी मिलती है बल्कि आप अपना पारिवारिक इतिहास भी जान सकते हैं।

​एड्स / HIV की जांच
एड्स एक जानलेवा महामारी है। यह संक्रमित सूई के इस्तेमाल करने सहित असुरक्षित यौन संबंध बनाने तथा मां से शिशु में संक्रमण द्वारा फैलता है। एड्स खुद में कोई बीमारी नहीं है, बल्‍कि यह एक लक्षण है। यह इंसान में अन्‍य रोगों से लड़ने की क्षमता को घटा देता है। शादी से पहले लड़कों को अपना एचआईवी टेस्ट करा लेना चाहिए। हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए यह जांच बहुत जरूरी है।


​ब्लड टेस्ट
यौन समस्याओं के निदान के लिए ब्लड टेस्ट कराना जरूरी होता है। इससे हीमोफीलिया और थैलेसीमिया जैसी समस्याओं का भी पता चलता है। शादी से पहले खून की जांच करा लेना चाहिए ताकि आपका यौन जीवन खुशहाल और सुखमय बना रहे।

​यौन संचारित रोगों की जांच
यौन संचारित रोग यानी एसटीडी एक आम समस्या है। जननांगों की साफ-सफाई न करने, इंफेक्शन और कई लोगों के साथ यौन संबंध बनाने के कारण एसटीडी हो सकता है। शादी से पहले यौन संचारित रोगों की जांच जरूर करा लेनी चाहिए। यह आप और आपके पार्टनर दोनों के लिए बेहतर है।

​मेंटल हेल्थ चेकअप
आपकी शादी-शुदा जिंदगी खुशहाल हो, इसके लिए घर में पति-पत्‍नी का खुश रहना बेहद आवश्‍यक है। यदि आपको लगता है कि आप हर वक्‍त स्‍ट्रेस में रहते हैं या आपको चिंता की वजह से नींद नहीं आती, तो अपना मेंटल हेल्‍थ चेकअप जरूर करवा लें। मानसिक रोगों के बारे में अधिक जागरुकता न होने के कारण लोग इसे हल्‍के में लेते हैं, मगर आप ऐसा न करें और मनोचिकित्‍सक की सलाह लें।

आप चाहे कितना भी स्वस्थ हों, लेकिन शादी से पहले मेडिकल टेस्ट जरूर करा लें। शादी से कुछ महीने पहले मेडिकल चेकअप कराया जा सकता है। किसी तरह की समस्या होने पर आप इलाज भी शुरू कर सकते हैं।

Source : Agency

11 + 1 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]